अजब-गजब: वेब टेलीस्कोप ने प्रारंभिक ब्रह्मांड में हमारी जैसी आकाशगंगा का पता लगाया

वेब टेलीस्कोप ने प्रारंभिक ब्रह्मांड में हमारी जैसी आकाशगंगा का पता लगाया
  • यह शोध नेचर जर्नल में प्रकाशित हुआ है
  • सीयर्स-2112 के केंद्र में एक छड़ है

डिजिटल डेस्क, न्यूयॉर्क। खगोलविदों की एक टीम ने शक्तिशाली जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग करके हमारी दुग्‍ध मेखला के समान एक और आकाशगंगा का पता लगाया है जो छड़ वाली सर्पिल आकार की है तथा आज तक देखी गई सबसे दूर स्थित आकाशगंगा है।

अब तक यह माना जाता था कि दुग्‍ध मेखला - हमारा सौरमंडल जिसका एक हिस्‍सा है - जैसी छड़ वाली सर्पिल आकाशगंगाओं को ब्रह्मांड से पहले नहीं देखा जा सकता है, जिसकी उम्र 13.8 अरब वर्ष आंकी गई है।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, रिवरसाइड में भौतिकी और खगोल विज्ञान विभाग में पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ता अलेक्जेंडर डे ला वेगा ने कहा, "सीयर्स-2112 नाम की यह आकाशगंगा बिग बैंग के तुरंत बाद बनी थी।"

उन्होंने कहा, "सीयर्स-2112 की खोज से पता चलता है कि प्रारंभिक ब्रह्मांड में आकाशगंगाएं दुग्‍ध मेखला के समान क्रमबद्ध हो सकती हैं। यह आश्चर्य की बात है क्योंकि प्रारंभिक ब्रह्मांड में आकाशगंगाएं बहुत अधिक अव्यवस्थित थीं और बहुत कम आकाशगंगाओं की संरचनाएं दुग्‍ध मेखला के समान थीं।"

यह शोध नेचर जर्नल में प्रकाशित हुआ है। सीयर्स-2112 के केंद्र में एक छड़ है।

डे ला वेगा ने बताया कि गैलेक्टिक छड़ आकाशगंगाओं के भीतर तारों से बनी एक संरचना है। गैलेक्टिक छड़ हमारे रोजमर्रा के जीवन में छड़ के समान होती हैं, जैसे कि कैंडी रेखा है।

उन्होंने कहा, गैर-सर्पिल आकाशगंगाओं में छड़ ढूंढना संभव है, लेकिन वे बहुत दुर्लभ हैं।

डे ला वेगा ने कहा, "सर्पिल आकाशगंगाओं में लगभग सभी छड़ पाई जाती है।"

"सीयर्स-2112 में छड़ से पता चलता है कि आकाशगंगाएँ हमारे अनुमान से कहीं अधिक तेजी से परिपक्व हुईं और व्यवस्थित हो गईं, जिसका अर्थ है कि आकाशगंगा निर्माण और विकास के हमारे सिद्धांतों के कुछ पहलुओं में संशोधन की आवश्यकता है।"

आकाशगंगा विकास के बारे में खगोलविदों की पिछली समझ यह थी कि आकाशगंगाओं को छड़ विकसित करने के लिए पर्याप्त रूप से व्यवस्थित होने में कई अरब साल लग गए।

डे ला वेगा ने कहा, "सीयर्स-2112 की खोज से पता चलता है कि यह उस समय के केवल एक अंश में, लगभग एक अरब साल या उससे कम समय में हो सकता है।"

अतीत में, जब ब्रह्मांड बहुत छोटा था, आकाशगंगाएँ अस्थिर और अराजक थीं। ऐसा माना जाता है कि प्रारंभिक ब्रह्मांड में आकाशगंगाओं में छड़ नहीं बन सकती थी या लंबे समय तक टिक नहीं सकती थी।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   16 Nov 2023 7:32 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story